प्रधानमंत्री किसान सम्मान कोष योजना की नवंबर क़िस्त के लिए किसान अपने खातों की अनियमितताओं को जल्द दूर करे।

364

प्रधानमंत्री किसान सम्मान कोष की 6वीं किस्त 9 अगस्त को देश में 8.5 करोड़ किसानों के खातों में सरकार द्वारा ट्रांफर की गई। अगस्त में सरकार ने 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। हालांकि कई किसानों को बैंक खाते में गड़बड़ी के कारण 2,000 रुपये की किस्त नहीं मिल सकी। सरकार अब अगली किश्त नवंबर में जारी करेगी।

पीएम किसान योजना के तहत, सरकार किसानों के खातों में 6,000 रुपये स्थानांतरित करती है। पीएम किसान योजना की किस्त महामारी के दौरान 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) में शामिल है।

किस्त प्राप्त करने के लिए उन किसानों को अपने बैंक खातों में अनियमितताओं को दूर करना होगा ताकि अगली किस्त प्राप्त करने में कोई समस्या न हो। ऐसा कई बार होता है तब जब खाते को आधार नंबर साथ नहीं जोड़ा गया है तो उनमें धन ट्रांसफर नहीं किया जाता है। सरकार के पास उपलब्ध विवरण के साथ खाता संख्या या बैंक जानकारी अलग-अलग होती है।

आधार (https://pmkisan.gov.in/) को अपडेट करने के लिए पीएम-किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट आधार एडिट विवरण विकल्प पर जाएं। वहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और सबमिट करें। फिर एक कैप्चा कोड भरें और उसे सबमिट करें। यदि आपका नाम गलत है या आवेदन में आपका नाम और आधार में अलग है तो आप इसे ऑनलाइन सुधार सकते हैं। यदि कोई अन्य गलती है, तो उसी के लिए अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय से संपर्क करें।