पी ऍम स्वनिधि योजना में घर बैठे करें अप्लाई, बिना गारंटी मिलेगा लोन।

259

लॉकडाउन के कारण ऐसे दुकानदारों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा है ऐसे में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गई थी. इस स्‍कीम के लिए सरकार ने 5000 करोड़ रुपए की राशि रखी है. इस लोन पर आवेदक किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होती. वहीं लोन का पैसा समय पर जमा करने पर 7 फीसदी तक की ब्याज सब्सिडी मिल जाती है.

योजना को और बेहतर बनाने के मकसद से सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल एप को लॉन्च कर दिया है. ये एप गूगल प्ले स्टोर पर यूजर्स को मिल जाएगा. सरकार के अनुसार नए लॉन्च किए गए ऐप में वे सभी समान फीचर्स हैं, जो पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल में हैं. इसके जरिए आवेदक घर बैठे ही लोन ले सकेंगे. एप में ई-केवाईसी, ऐप्लीकेशंस की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मोनेटरिंग फीचर को शामिल किया गया है. ये मोबाइल एप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है.

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए सबसे पहले आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाएं. इस होम पेज पर प्‍लानिंग टू अप्‍लाई फॉर लोन? दिखेगा. इसमें इससे जुड़ी तमाम नियम और शर्तें होंगी. इस पेज से फॉर्म डाउनलोड कर लें. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भर दें. सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा.

इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को अधिकृत संस्थानों में जमा करना होगा. यह लिस्ट वहीं पर मिलेगी, जहां फॉर्म डाउनलोड करने का ऑप्शन है. होम पेज पर प्‍लानिंग टू अप्‍लाई फॉर लोन सेक्‍शन में व्‍यू मोर पर क्लिक करें. फिर बाईं ओर लेंडर्स लिस्‍ट का ऑप्शन मिलेगा.. इस पर क्लिक करने पर आपके सामने लोन देने वाले संस्‍थानों की सूची आए जाएगी. यहीं एप्लीकेशन जमा करना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम स्वनिधि योजना से लाभान्वित हितग्राहियो से 09 सितंबर को सुबह 10:30 बजे सीधे बात करेंगे. इस कार्यक्रम से आप भी जुड़ सकते हैं. जुड़ने के लिए क्लिक करें http://pmevents.ncog.gov.in और स्वयं को तुरंत रेजिस्टर करें.