नेटफ्लिक्स की ‘क्यूटीज’ फिल्म को लेकर हुआ बवाल

305

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की एक ओरिजिनल फ्रेंच फिल्म ‘क्यूटीज’ को लेकर बवाल हो गया है। फिल्म में दिखाए गए कुछ दृश्यों का सोशल मीडिया पर भरपूर विरोध हो रहा है। इसकी वजह से नेटफ्लिक्स को अपनी गलती माननी पड़ी है और माफी भी मांगी है। प्लेटफॉर्म की तरफ से इस हफ्ते रिलीज किए गए एक पोस्टर के जरिए लोगों ने प्लेटफॉर्म को निशाना बनाते हुए सोशल मीडिया पर कहा है कि फिल्म में बच्चों को इस तरह दिखाना अनुचित है और यह बाल यौन शोषण की तरफ इशारा करता है।

‘क्यूटीज’ एक फ्रेंच कॉमेडी ड्रामा फिल्म है जिसकी कहानी सेनेगल की एक सांस्कृतिक मुस्लिम परिवार में पली-बढ़ी लड़की की है। वह लड़की अपने परिवार के रीति-रिवाजों से बंधी हुई है लेकिन वह सारे बंधनों को तोड़कर इस इंटरनेट की दुनिया की संस्कृति को अपनाना चाहती है और डांस सीखना चाहती है। वह एक 11 साल की लड़की है और एक डांस ग्रुप ज्वाइन करती है। उसे एक पोस्टर में एक उत्तेजक नृत्य करते हुए देखा जाता है। इंटरनेट पर इसी दृश्य पर ही सबसे ज्यादा नाराजगी पैदा हुई है। इंटरनेट उपभोक्ताओं का कहना है कि इंटरनेट पर प्रसिद्धि पाने के लिए एक लड़की को उत्तेजक डांस करते हुए दिखाया गया है।

इस पर प्लेटफॉर्म की तरफ से सोशल मीडिया पर माफीनामा भेजा गया है। साझा किए गए पोस्ट में लिखा है, ‘हमें बहुत खेद है कि हमने अपनी फिल्म ‘क्यूटीज’ में एक अनुचित रचनात्मक कार्य का इस्तेमाल किया। यह बिल्कुल ठीक नहीं है और न ही इस फ्रांसीसी फिल्म का ऐसा मानना था जिसने इस साल सनडांस फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कार जीता है। अब हमने उस तस्वीर और उनके विवरण को भी बदल दिया है।’ यह पहला मौका नहीं है जब इस प्लेटफॉर्म के किसी प्रोग्राम के बारे में विरोध किया गया हो। इससे पहले हाल ही में रिलीज हुए एक शो ‘इंडियन मैचमेकिंग’ पर भी रंगभेद, जातिवाद और लिंगभेद को बढ़ावा देने जैसे कई इल्जाम लगाए गए थे