जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने लिया हिस्सा, अब जर्मनी से UAE पहुंचेंगे प्रधानमंत्री

416
PM-Modi-at-G7-Summit

प्रधानमंत्र नरेन्द्र मोदी ने जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। अमेरिका, ब्रिटैन, फ्रांस और कनाडा के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद उन्होंने भाषण भी दिया।

पीएम मोदी ने कहा – साझा मूल्यों वाले मजबूत लोकतंत्रों के प्रमुखों के तौर पर दोनों नेताओं के बीच एक सकारात्मक बैठक हुई। बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने भारत-कनाडा द्विपक्षीय संबंधों पर विचार-विमर्श करते हुए व्यापार और आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने, सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने के साथ-साथ लोगों से लोगों के बीच संबंधों को और परिपक्व बनाने पर सहमति व्यक्त की।

वैश्विक खाद्य सुरक्षा के विषय पर मेरे कुछ सुझाव हैं। पहला, हमें फर्टिलाईजर की उपलब्धी पर focus करना चाहिए, और वैश्विक स्तर पर fertilizers की value chains को सुचारू रखना चाहिए। हम भारत में फ़र्टिलाइज़र के उत्पादन को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें G7-देशों से सहयोग चाहेंगे। दूसरा, G7 के देशों कि तुलना में भारत के पास अपार कृषि manpower है। भारतीय कृषि कौशल ने G7 के कुछ देशों में Cheese और ओलिव जैसे पारंपरिक कृषि products को नया जीवन देने में मदद की है। क्या G7 अपने सदस्य देशों में भारतीय कृषि talent के व्यापक उपयोग के लिए कोई structured व्यवस्था बना सकता है? भारत के किसानों के पारंपरिक टैलेंट की मदद से G7 देशों को फ़ूड सिक्यूरिटी सुनिश्चित होगी।