जानें क्यों कल रात 45 मिनट तक डाउन रहा दुनियाभर में व्हाट्सएप , फेसबुक और इंस्टाग्राम? कंपनी ने जारी किया बयान

469

दुनियाभर के सोशल मीडिया यूजर्स को शुक्रवार की रात यानी 19 मार्च को वाॅट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम में आ रही समस्या के कारण काफी परेशान होना पड़ा. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाॅट्सऐप, फेसबुक और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के यूजर्स को करीबन 45 मिनट से 1 घंटे तक परेशानी का सामना करना पड़ा. रात के करीब 10.45 बजे से कई यूजर्स ने परेशानी की शिकायत की. यह समस्या करीब रात 11 बजकर 40 मिनट तक रही.

अब फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी वाॅट्सऐप, इंस्टाग्राम डाउन होने पर कंपनी ने अधिकारिक बयान जारी किया है. फेसबुक ने इसे टेक्निकल इशू बताया है. फेसबुक के एक प्रवक्ता ने मीडिया से कहा कि ’19 मार्च को तकनीकी गड़बड़ी के कारण यूजर्स को फेसबुक की कुछ सर्विसेज को ऐक्सेस करने में समस्या आ रही थी. हमने इस समस्या को सभी के लिए ठीक कर दिया है और इस असुविधा के लिए हमें खेद है.’ तो वाॅट्सएप ने अपने ट्वीट में कहा कि ‘आपके धैर्य के लिए धन्यवाद! यह 45 मिनट लंबा था लेकिन हम वापस आ गए हैं.’ वहीं, इंस्टाग्राम ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘कुछ लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट्स के साथ पहले से समस्या का सामना कर रहे थे, लेकिन अब हम वापस आ गए हैं. इस समस्या को ठीक कर दिया गया है और हमें परेशानी का खेद है.’

डाउनडिटेक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इन तीनों पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स में गड़बड़ी बीती रात 10:40 मिनट से शुरू हुई. रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉट्सऐप यूजर्स इस इशू के कारण एक घंटे से ज्यादा वक्त तक मेसेज सेंड और रिसीव नहीं कर पाए. वहीं, वॉट्सऐप ने कहा कि उसकी सर्विसेज केवल 49 मिनट के लिए ही डाउन हुई थीं.