कैलिफ़ोर्निया के जंगलों में लगी आग से प्रभावित हुए लोगों के लिए, अमेरिकी एयरप्लेन ‘बोइंग’ ने दी आर्थिक मदद

517

अमेरिकी एयरप्लेन दिग्गज बोइंग ने जंगल में लगी आग से प्रभावितों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया है। शुक्रवार को बोइंग ने घोषणा किया कि यह वाशिंगटन, ऑरेगोन और कैलिफोर्निया में आग से राहत के प्रयासों के लिए समर्थन देते हुए 5 लाख डॉलर अमेरिकी रेड क्रॉस को देगी। शेष 2 लाख डॉलर इन राज्यों में खाद्य सामग्रियों के लिए दिया जाएगा।

बोइंग कॉमर्शियल एयरप्लेंस के सीइओ और प्रेसीडेंट स्टैन डील ने कहा, ‘हजारों परिवारों, दोस्तों व पड़ोसियों को दूसरी जगह विस्थापित किया गया। इस चुनौतीपूर्ण समय में हम उनकी मदद के लिए प्रतिबद्ध हैं। सेंटर के अनुसार, अब तक इस साल 6.7 मिलियन एकड़ का इलाका जल कर खत्म हो चुका है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि 18 सालों में यह सबसे विनाशकारी आग की घटना है और आग से निकले धुएं का गुबार इतना अधिक था कि यह अमेरिका अटलांटिक समुद्र तक के पार चला गया और यूरोप के आसमान तक फैल गया।

कैलिफोर्निया में 15 अगस्त से करीब 1,000 आग की घटनाएं दर्ज की जा चुकीं हैं। यहां पर अक्सर आग आकाशीय बिजली गिरने से लगती है। गर्मी और आग से बचने के लिए लोग समंदर के किनारे जा रहे हैं लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि कोरोना वायरस इससे तेजी से फैल सकता है।