कल हरियाणा के कई जिले शिमला से ज्यादा ठंडे रहे, अगले दो दिन पारा 2 डिग्री तक और घटेगा

463

हरियाणा में ठंड का कहर लगातार जारी है. नवंबर के आखिरी सप्ताह में जिस तरह तापमान में रिकॉर्ड कमी रही, उसी तरह दिसंबर का आगाज भी ठंड के साथ हुआ है. मंगलवार को हरियाणा के नारनौल में रात का पारा में 6.6 और हिसार में 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. अन्य कई जिलों में भी पारा 10 डिग्री से नीचे रहा. वहीं, हिमाचल के शिमला में रात का पारा 10.3 डिग्री रहा. इस तरह हरियाणा के कई जिले शिमला से ज्यादा ठंडा रहे.

वहीं हरियाणा के रोहतक जिले की बात करें दो यहां दिन का तापमान 21.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री कम है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 48 घंटे में दिन का पारा 2 डिग्री तक कम हो सकता है. इसके बाद पारा 2-3 डिग्री बढ़ने की संभावना है. कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि ठंड गेहूं के लिए फायदेमंद है. मौसम में जितनी ठंड घुलेगी, गेहूं में उतना अच्छा फुटाव होगा.

ठंड बढ़ने के साथ ही बाजारों में गर्म कपड़ों की बिक्री में तेजी आई है. ठंड बढ़ने की वजह से हर आयु वर्ग के लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं. बाजारों में गर्म कपड़ों की मांग बढ़ने से दुकानदारों ने नया माल भी मंगाना शुरू कर दिया है. बाजार में जैकेट, मफलर, लोअर, दस्ताने और टोपी ज्यादा बिक रही.

मंगलवार को मौसम में आर्द्रता 93 फीसद रही. हवा की औसत गति 1.5 किलोमीटर प्रति घंटा रही. सोमवार को सूर्य चमकने का समय 8 घंटे रहा. दिनभर मौसम साफ रहा. सिरसा में मंगलवार को अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहा.