इंडियन रेलवे दे रहा है वादियों में घूमने के लिए आपकी मनपसंद बाइक, शुरू की ये खास सुविधा

444

बहुत से टूरिस्ट हिल स्टेशन और अन्य जगहों पर बाइक किराए पर लेकर घूमने जाना पसंद करते हैं. इसको ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से एक बेहद खास सुविधा शुरू की गई है. इस सुविधा के तहत अगर आप कहीं घुमने जाते हैं तो बाइक किराय पर लेकर घुम सकते हैं. फिलहाल ये सुविधा आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर शुरू की गई है. आने वाले दिनों में कई अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी आपको ये सुविधा देखने को मिल सकती है. रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ये सुविधा नॉन-फेर रेवेनुए आइडियाज स्कीम (NINFRIS) पालिसी के तहत शुरू की गई है.

अब आगरा घूमने वाले टूरिस्ट्स यानी पर्यटकों के लिए शहर में घूमना सुविधाजनक रहेगा. रेलवे ने फिलहाल अभी बाइक ऑन रेंट की सुविधा आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर शुरू की है. आगरा में ताजमहल सहित कई घूमने की जगहें हैं. स्टेशन के बाहर ही बने कियॉस्क पर जा कर आप बाइक किराए पर ले सकेंगे. उम्मीद की जा सकती है कि आगामी दिनों में अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी किराए पर बाइक यानी की सुविधा शुरू करें.

आप बाइक किराए पर लेते हैं तो आपको प्रति घंटे या पूरे दिन के हिसाब से किराया देना होगा. अगर आप किराए पर लेते हैं तो एक घंटे के लिए 50 रुपये देने होंगे, 3 घंटे के लिए 150 रुपये और 12 घंटे के लिए 600 रुपये देने होंगे. अगर आप बाइक किराए पर लेते हैं तो आपको एक घंटे के लिए 70 रुपये देने होंगे, 3 घंटे के लिए 210 रुपये और 12 घंटे के लिए 840 रुपये देने होंगे. अगर आप बुलेट के शौकीन हैं और बुलेट किराए पर लेते हैं तो आपको एक घंटे के लिए 100 रुपये देने होंगे, 3 घंटे के लिए 300 रुपये और 12 घंटे के लिए 1200 रुपये देने होंगे.