आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार फहराया जाएगा तिरंगा

661
न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर (FILE PHOTO)

अमेरिका के एक प्रमुख समूह ने आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भारत का राष्ट्रीय घ्वज फहराने की घोषणा की है। ऐसा पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क शहर के इस खास स्थान पर तिरंगा फहराया जाएगा। तीन राज्यों न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने यह घोषणा की है।

एफआईए ने एक बयान में कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार तिरंगा फहराकर 15 अगस्त 2020 को इतिहास रचा जाएगा। इसके मुताबिक, न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे।

एफआईए ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर तो टाइम्स स्कॉयर पर तिरंगा फहराया जाएगा, इसके साथ-साथ एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर केसरी, सफेद और हरी लाइट से तिरंगा भी बनाया जाएगा। यह कार्यक्रम 14 अगस्त को होगा।

एफआईए हर साल भारत के स्वतंत्रता दिवस पर इंडिया डे परेड निकलवाती है लेकिन इसबार कोरोना महामारी की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा। कोरोना केसों के मामले में अमेरिका सबसे आगे है। यहां अबतक कोरोना के 52,51,446 केस सामने आ चुके हैं। इसमें से 166,192 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं।