अनलॉक-4: एसओपी के लिए मंंत्रालय ने बुलाई अहम बैठक , मेट्रो ट्रेनों के परिचालन को मंंजूरी

454

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने ‘अनलॉक-4’ के दिशा-निर्देशों के तहत मेट्रो ट्रेनों के परिचालन की अनुमति मिलने के बाद इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अंतिम रूप देने के लिए एक सितंबर को मेट्रो रेल निगमों के सभी प्रबंध निदेशकों की एक बैठक बुलाई है।  

अधिकारी के अनुसार देश में कुल 17 मेट्रो निगम हैं तथा मंत्रालय द्वारा एक विस्तृत एसओपी जारी होने के बाद वे स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी विस्तृत नियमावली जारी कर सकते हैं। अधिकारी के अनुसार पहले से ही इन सभी मेट्रो निगमों में वितरित कर दिए गए एसओपी पर एक सितंबर को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विस्तार से चर्चा की जाएगी।

अधिकारी ने कहा कि सभी प्रबंध निदेशकों से मंत्रालय द्वारा वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार किए गए एसओपी पर गौर करने कहा गया है। इन सारे सुझावों पर बैठक में विचार किया जाएगा और फिर उस हिसाब से एसओपी को अंतिम रूप दी जाएगी। 

इसके अलावा एक अन्य अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखकर तैयार किए गए अपने एसओपी पर पुनर्विचार करेगा और शीघ्र ही नया एसओपी जारी करेगा। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार रात अनलॉक-4 के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जिसके तहत मेट्रो रेल को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी गई है।  अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो सेवाएं के बहाल होने के बाद मेट्रो परिसरों एवं ट्रेनों में मास्क लगाना एवं अनिवार्य होगा।